आम आदमी के लिए बजट में आई इस नई इलेक्ट्रिक कार में मिलेगी 400 किमी की रेंज; कीमत 10 लाख से कम

evtorq
3 Min Read

इन दिनों भारतीय बाजार में 28 इलेक्ट्रिक कारें बिक रही हैं। इनमें से ज्यादातर प्रीमियम श्रेणी में हैं या 15 लाख से ऊपर के बजट के साथ हैं। हालांकि, टाटा की टिगोर और टियागो के सस्ते मॉडल भी इस लिस्ट में शामिल हैं। वहीं, एमजी की किफायती धूमकेतु ईवी भी इस लिस्ट का हिस्सा है। ऐसे में जल्द ही चीन की लोकप्रिय ऑटोमोबाइल कंपनी बीवाईडी नई इलेक्ट्रिक कार सीगल के साथ इस लिस्ट में शामिल हो जाएगी। इस कार को 2023 शंघाई ऑटो शो में पेश किया गया है। चीनी मार्केट में इसे महज 24 घंटे में 10,000 से ज्यादा बुकिंग मिल चुकी है। बीवाईडी भारत में भी कारें बेच रही है। इसी वजह से माना जा रहा है कि सीगल को भी जल्द ही यहां लाया जा सकता है।

चीनी मार्केट में इसकी कीमत सीएनवाई 78,800 (करीब 9.4 लाख रुपये) से लेकर 95,800 चीनी युआन (करीब 11.43 लाख रुपये) तक है। इतनी कम कीमत के बाद भी यह इलेक्ट्रिक कार 405 किमी की रेंज देती है। इसमें 70 किलोवाट (94 बीएचपी) मोटर और 38 किलोवाट तक का बैटरी पैक है। इसकी टॉप स्पीड 130 किमी प्रति घंटा है। माना जा रहा है कि भारतीय बाजार में इसकी कीमत 10 लाख रुपये के आसपास होगी।

सीगल इलेक्ट्रिक कार के इंटीरियर की बात करें तो इसमें 5 इंच का इंस्ट्रूमेंट कंसोल, 12.8 इंच की इंफोटेनमेंट स्क्रीन, फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील, लेयर्ड डैशबोर्ड, पावर्ड ड्राइवर सीट, इंटीग्रेटेड वायरलेस चार्जिंग पैड और कप होल्डर्स मिलते हैं। कार के इंटीरियर को एक्सटीरियर की तुलना में ज्यादा प्रीमियम दिया गया है। चीनी बाजार में सीगल के लिए सबसे बड़ा प्रतियोगी वुलिंग बिंगो इलेक्ट्रिक हैचबैक है, जिसे एसएआईसी-जीएम वुलिंग जेवी द्वारा निर्मित किया गया है।

बिंगो में बड़ा बैटरी पैक मिलता है, जो इसे सीगल से ज्यादा रेंज देता है। सीगल एक 5-डोर इलेक्ट्रिक हैचबैक है। इसमें आइस-ब्रेकिंग आईज हेडलाइट्स के साथ प्रोजेक्टर और कनेक्टिंग एलईडी टेललाइट्स के साथ एक सुरुचिपूर्ण साइड और रियर प्रोफाइल है। इसमें नैनो जैसा सिंगल विंडशील्ड वाइपर, पुल-अप स्टाइल डोर हैंडल और स्टाइल कवर के साथ स्टील व्हील दिए गए हैं।

सीगल इलेक्ट्रिक कार बैटरी
सीगल बीवाईडी के ई-प्लेटफॉर्म 3.0 स्केटबोर्ड पर बनाया गया है। इसका 30 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक 305 किलोमीटर की रेंज देता है। जबकि, 38 केडब्ल्यूएच बैटरी पैक 405 किमी की रेंज प्रदान करता है। इसकी टॉप स्पीड 130 किमी प्रति घंटा तक है। कंपनी ने इसे ऐसे ग्राहकों के लिए पेश किया है जो ईंधन वाहनों से इलेक्ट्रिक वाहनों पर स्विच करना चाहते हैं। अगर इसे भारतीय बाजार में उतारा जाता है तो यह टाटा टियागो ईवी, टाटा नेक्सॉन ईवी को झटका दे सकती है। सीगल कम कीमत में ज्यादा रेंज और प्रीमियम फील देता है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *