अगले साल लॉन्च होगी मारुति सुजुकी की 2 हाइब्रिड कारें, मिलेगा जबरदस्त माइलेज

evtorq
2 Min Read

मारुति सुजुकी 2024 कैलेंडर वर्ष में नई पीढ़ी की स्विफ्ट और डिजायर लॉन्च करने की योजना बना रही है।
मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड ने 5 जुलाई, 2023 को टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस के बैज-इंजीनियर संस्करण इनविक्टो प्रीमियम एमपीवी को अपने दाता की तुलना में सस्ती कीमतों पर लॉन्च किया। मारुति इनविक्टो कंपनी के पोर्टफोलियो में सबसे महंगी कार है और इसे नेक्सा डीलरशिप के माध्यम से बेचा जाता है। आपको बता दें कि इनविक्टो ढाई महीने के अंदर ब्रांड द्वारा लॉन्च होने वाली तीसरी ऑल-न्यू कार बन गई है। फ्रोंक्स कॉम्पैक्ट एसयूवी कूपे और जिम्नी लाइफस्टाइल ऑफ-रोड एसयूवी पहले से ही बिक्री पर हैं। मारुति सुजुकी अगले साल नई पीढ़ी की स्विफ्ट कॉम्पैक्ट हैचबैक और डिजायर कॉम्पैक्ट सेडान लॉन्च करेगी।

1.2-लीटर तीन-सिलेंडर स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड पेट्रोल इंजन लाइनअप में शामिल होगा और इसे मिड-स्पेक और टॉप-एंड वेरिएंट में उपलब्ध कराए जाने की उम्मीद है। मौजूदा इंजन के साथ इसमें 5-स्पीड मैनुअल और 5-स्पीड एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प रखा गया है।

  1. नई पीढ़ी की मारुति सुजुकी डिजायर
    स्विफ्ट की तरह नई जनरेशन डिजायर के एक्सटीरियर और इंटीरियर पर भी अपडेट मिलेगा। इसमें हैचबैक सहोदर की तरह कई समानताएं देखी जा सकती हैं। तीसरी पीढ़ी की मारुति सुजुकी डिजायर 2024 की दूसरी छमाही में बिक्री पर जा सकती है और इसमें उसी मजबूत हाइब्रिड इंजन का उपयोग किया जाएगा जो 2024 स्विफ्ट को शक्ति देता है।

मारुति डिजायर-2
वर्तमान पीढ़ी की डिजायर
इन दोनों मॉडल्स में नए फीचर्स और टेक्नोलॉजी की मदद से इंटीरियर को और एडवांस बनाया जाएगा। उम्मीद की जा रही है कि इसमें दिया गया पेट्रोल हाइब्रिड यूनिट 35-40 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने में सक्षम होगा और यही इसकी सबसे बड़ी खासियत होने वाली है।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *