एक बजट तैयार है! रेनो जल्द लॉन्च करेगी 3 किफायती कारें, क्या लिस्ट में कोई नई डस्टर एसयूवी है? यहां जानिए

evtorq
3 Min Read

फ्रांस की वाहन निर्माता कंपनी renault रेनो 2025 तक तीन नए मॉडल पेश करने की योजना बना रही है। इसके साथ ही वह भारत में लोकप्रिय मिड-साइज एसयूवी सेगमेंट में फिर से एंट्री करना चाहती है। इनमें दो आईसीई (आंतरिक दहन इंजन) मॉडल और एक इलेक्ट्रिक वाहन शामिल होगा। कंपनी वर्तमान में भारत में तीन मॉडल क्विड, ट्राइबर और काइगर बेचती है। तीन नए मॉडल पेश करने के साथ ही कंपनी का पोर्टफोलियो अगले तीन साल में छह मॉडल तक पहुंच जाएगा।

4.3 मीटर कार लॉन्च करने की योजना

रेनो इंडिया के ऑपरेशंस कंट्री सीईओ और मैनेजिंग डायरेक्टर वेंकटराम मामिलापल्ले ने कहा कि कंपनी कई इनोवेशन के साथ इस सेगमेंट में प्रवेश करना चाहती है। उन्होंने कहा कि तीन मौजूदा मॉडल जारी रहेंगे और फिर नए उत्पाद आएंगे। हम 4-प्लस मीटर सेगमेंट में प्रवेश करने के लिए कमर कस रहे हैं। खासकर हमारी योजना 4.3 मीटर कार लॉन्च करने की है। इस सेगमेंट में एंट्री करने की तैयारी शुरू हो गई है।

कंपनी करेगी धमाकेदार एंट्री

मामिलापल्ले ने कहा कि जिस तरह से हमने डस्टर के साथ एंट्री की थी, उसी तरह हम फिर से कुछ पावरफुल मॉडल्स के साथ धमाकेदार एंट्री करेंगे। हम कई नए मॉडल्स के साथ इस सेगमेंट में एंट्री करेंगे। इसके लिए काम शुरू हो चुका है। रेनॉल्ट की 2030 तक भारत में कई अन्य नए मॉडल पेश करने की योजना है।

रेनो के सामने होगी ये चुनौती

देश में मिड साइज एसयूवी सेगमेंट में क्रेटा, सेल्टोस और ग्रैंड विटारा जैसी कारें पहले से मौजूद हैं, जिनकी मार्केट में बंपर डिमांड है। ऐसे में रेनो का लक्ष्य इन मॉडलों को चुनौती पेश करना और देश के सबसे लोकप्रिय वाहन खंड में अपने मॉडल को पेश करना है।

क्या रेनो की डस्टर की होगी वापसी?

यह पूछे जाने पर कि क्या डस्टर की अगली पीढ़ी रेनो द्वारा पेश किए जा रहे नए उत्पादों में से एक होगी, प्रबंध निदेशक वेंकटराम मामिलापल्ले ने कहा कि डस्टर एक आकर्षक वाहन है। मुझे नहीं पता कि हम डस्टर को बुलाएंगे या नहीं, लेकिन हम निश्चित रूप से डस्टर या डस्टर प्रतिस्थापन ला रहे हैं।

रेनो-निसान की साझेदारी में तैयार किए जा रहे हैं ये मॉडल

इस साल फरवरी में रेनॉल्ट-निसान ने मिलकर देश में करीब 5,300 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की थी। साथ में, दोनों कंपनियों ने 6 नए मॉडल पेश करने की योजना बनाई है, जिसमें दो वैश्विक ब्रांडों का प्रतिनिधित्व करने वाले दो इलेक्ट्रिक वाहन शामिल हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *