टेस्ला का साइबरट्रक वाहन-से-वाहन चार्जिंग क्षमता के साथ आएगा? क्या कुछ खास होगा? यहां जानें पूरी जानकारी

evtorq
3 Min Read

टेस्ला ने आखिरकार अपने टेक्सास गीगा प्लांट में साइबरट्रक का उत्पादन शुरू करने का फैसला किया है, जो निर्धारित समय से दो साल पीछे है। ईवी निर्माता टेस्ला इस साल सितंबर में इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक का पूर्ण उत्पादन शुरू करेगी और 2024 से रोलआउट की गति बढ़ाएगी। ऑटोमेकर ने संकेत दिया है कि टेस्ला साइबरट्रक दोहरी आयामी चार्जिंग तकनीक से लैस होगा, जो ईवी को एक और इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज करने की अनुमति देगा। आइये जानते हैं इसकी डिटेल।

टेस्ला कलरिंग बुक से संकेत

2023 के निवेश दिवस के दौरान, टेस्ला ने संकेत दिया कि उसकी भविष्य की इलेक्ट्रिक कार दोहरी आयामी चार्जिंग तकनीक के साथ आएगी। हालांकि, ऑटोमेकर ने यह नहीं बताया कि यह कैसे काम करेगा। ब्रांड के सर्विस सेंटर में पेश की गई टेस्ला कलरिंग बुक से पता चला है कि साइबरट्रक को यह तकनीक मिल सकती है। कलरिंग बुक में एक पेज को कैप्शन दिया गया है कि साइबरट्रक में टेस्ला को चार्ज करने के लिए पर्याप्त बैटरी पावर है। इससे इन अटकलों को बल मिला है कि ईवी एक और टेस्ला कार को चार्ज करने की क्षमता के साथ आएगी। इसके अलावा 2021 में, एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने टेस्ला के सीईओ एलन मस्क से पूछा कि क्या साइबरट्रक की बैटरी उनके घर को बिजली दे सकती है, जिस पर मस्क ने जवाब दिया “हां।

क्या होगा खास?

कलरिंग बुक के कैप्शन से पता चलता है कि टेस्ला वाहन-से-वाहन चार्जिंग की पेशकश कर सकता है। यह खुलासा नहीं किया गया है कि इलेक्ट्रिक पिकअप ट्रक अन्य प्रकार की दोहरी आयामी चार्जिंग क्षमताओं जैसे वाहन-टू-लोड (वी 2 एल), वाहन-टू-होम (वी 2 एच) और वाहन-टू-ग्रिड (वी 2 जी) के साथ भी आएगा या नहीं। टेस्ला साइबरट्रक के प्रोडक्शन वेरिएंट में एक्सटीरियर एलिमेंट्स या अन्य ईवी को चार्ज करने के लिए 120वोल्ट या 240वोल्ट सॉकेट दिया जा सकता है।

बैटरी का आकार क्या होगा?

दिलचस्प बात यह है कि फोर्ड एफ -150 लाइटनिंग जैसे प्रतिद्वंद्वी इलेक्ट्रिक ट्रक पहले से ही इस सुविधा की पेशकश करते हैं, जो ईवी को दोहरी आयामी चार्जिंग तकनीक का उपयोग करके एक और इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने की अनुमति देता है। टेस्ला ने अभी तक साइबरट्रक के बैटरी आकार का खुलासा नहीं किया है, इसलिए हम बैटरी पैक के विनिर्देशों के बारे में अनुमान लगा रहे हैं।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *