TVS Apache RTR 310 तैयार रहें, टीवीएस 3 नए टू-व्हीलर लाने वाली है

evtorq
4 Min Read

TVS Apache RTR 310 टीवीएस भारतीय बाजार में तीन नए दोपहिया वाहन लॉन्च करने के लिए तैयार है, जिसमें आईक्यूब का किफायती संस्करण, आरटीआर 310 और क्रेऑन शामिल हैं।
टीवीएस मोटर कंपनी भारत की उन चुनिंदा टू-व्हीलर निर्माता कंपनियों में से एक है, जो नए प्रॉडक्ट्स लॉन्च करने के लिए साल भर एक्टिव रहती है। कंपनी ने हाल ही में रेडर बाइक का सुपर स्क्वाड वर्जन लॉन्च किया है, जिसकी कीमत 98,919 रुपये (एक्स-शोरूम) है, जबकि कंपनी की अभी और नए टू-व्हीलर्स की योजना है। टीवीएस इस साल देश में 3 नए दोपहिया वाहन पेश करेगी।

टीवीएस अपाचे आरटीआर 310
अपाचे आरआर 310 के नेकेड स्पोर्ट वर्जन को अपाचे आरटीएक्स कहा जा सकता है क्योंकि इस नाम को हाल ही में टीवीएस मोटर कंपनी द्वारा ट्रेडमार्क किया गया है। बाइक में 312 सीसी का इंजन लगा होगा, जो 34 बीएचपी की पावर और 27.3 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट करेगा। एक परीक्षण प्रोटोटाइप की हालिया तस्वीरों से पता चलता है कि यह आरआर 310 से काफी अलग है, जबकि निकास समान रहता है।

इसके अलावा, मोटरसाइकिल में दोहरी एलईडी हेडलैंप, एक्सटेंशन के साथ एक विशाल ईंधन टैंक और मिरर का एक प्रीमियम सेट होगा। ऐसा लगता है कि इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को अपडेट किया गया है, जो आरआर 310 पर वर्टिकली स्टैक्ड यूनिट से काफी अलग है। टीवीएस अपाचे आरटीआर 310 को 6 सितंबर को लॉन्च किया जा सकता है।

टीवीएस आईक्यूब का किफायती संस्करण
टीवीएस अपने सबसे ज्यादा बिकने वाले इलेक्ट्रिक स्कूटर आईक्यूब का किफायती संस्करण लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। कंपनी यह कवायद ओला एस1 एयर और एथर 450एस की प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखते हुए करने जा रही है। साथ ही फेम 2 सब्सिडी वापस लेने से इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री बुरी तरह प्रभावित हुई है, ऐसे में इस नए वर्जन से कंपनी को अपनी बिक्री बढ़ाने में मदद मिल सकती है। वर्तमान आईक्यूब रेंज में 3.04 किलोवाट की क्षमता वाली बैटरी है। इस तरह इसके फीचर्स में कुछ कमी की जा सकती है।

टीवीएस क्रेऑन
टीवीएस 23 अगस्त को एक नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी और यह क्रेयॉन इलेक्ट्रिक कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन होने की उम्मीद है। जिसे कंपनी ने सबसे पहले 2018 ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया था। इलेक्ट्रिक स्कूटर को मौजूदा फैमिली ओरिएंटेड आईक्यूब रेंज के विपरीत परफॉर्मेंस ओरिएंटेड सेगमेंट को ध्यान में रखकर पेश किया जा सकता है।

टीवीएस के सोशल मीडिया हैंडल पर जारी किए गए टीज़र वीडियो को देखने से पता चलता है कि आगामी इलेक्ट्रिक स्कूटर का सिल्हूट और यहां तक कि हेडलैम्प डिज़ाइन भी क्रेऑन कॉन्सेप्ट से मिलता-जुलता प्रतीत होता है। जहां तक क्रेऑन अवधारणा का सवाल है, यह 11.76 किलोवाट मोटर द्वारा संचालित था, जिसके परिणामस्वरूप 15.7 बीएचपी का अनुमानित पावर आउटपुट हो सकता है। हालांकि, इसके प्रोडक्शन वर्जन में काफी बदलाव देखने को मिलेंगे।

Share This Article
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *